रूस के सामरिक गढ़ के भविष्य में एक नज़र

रूस के सामरिक गढ़ के भविष्य में एक नज़र
वैश्विक सामरिक संतुलन बनाए रखने के लिए एक व्यापक रूसी प्रयास, 2000 के दशक में शुरू हुआ जब बुश प्रशासन पहले अपने यूरोपीय परमाणु ढाल के निर्माण है, जो अमेरिका ने दावा किया है एक ईरानी परमाणु खतरे से युक्त करने के उद्देश्य से किया गया था शुरू कर दिया। जल्दी 2010 के दशक में, विकास में एक दशक से अधिक के बाद, RS-24 yars आईसीबीएम, एक 300 किलोटन उपज प्रत्येक के साथ छह स्वतंत्र रूप से लक्षित करने योग्य हथियार अप करने के लिए ले जाने में सक्षम, सामरिक मिसाइल बलों में पेश किया जाने लगा। इस महीने की शुरुआत, रूस के सामरिक मिसाइल बलों ने घोषणा की कि नए परमाणु वितरण प्रणाली और उनके वाहकों के साथ शाखा के फिर से हथियारबंद होना मध्य से देर 2020s तक पूरा हो जाएगा। स्पुतनिक वास्तव में क्या इस तरह फिर से हथियारबंद होना जरूरत पर जोर देता की पड़ताल।


पिछले हफ्ते, रूसी रक्षा मंत्रालय के परीक्षण और / या RS-28 Sarmat अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, Avangard आवाज़ से जल्द बढ़ावा-ग्लाइड वाहन, Poseidon सहित रूस के नए हथियार प्रणाली, के कई की तैनाती दिखा वीडियो की एक श्रृंखला जारी की परमाणु सक्षम टारपीडो, और Kinzhal एयर शुरू की परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल। किसी न किसी रूप में, इन प्रणालियों के सभी रूस की रणनीतिक रक्षा क्षमताओं से जुड़े हैं।
मार्च में सांसदों के लिए अपने अब मशहूर भाषण में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दोहराया कि रूस परमाणु सिद्धांत के तहत, परमाणु हथियारों केवल रूस पर एक परमाणु हमले, या पारंपरिक आक्रामकता के एक अधिनियम इतनी गंभीर की स्थिति में है कि यह अस्तित्व का खतरा है इस्तेमाल किया जा सकता रूसी राज्य की।
"इस प्रकार, मैं इसे अपने कर्तव्य के रूप में देखने के लिए निम्नलिखित घोषणा करने के लिए: रूस या उसके सहयोगी दलों के खिलाफ परमाणु हथियारों का कोई भी उपयोग, लघु, मध्यम या किसी अन्य रेंज के हथियारों, देश पर एक परमाणु हमले पर विचार किया जाएगा इसका प्रतिकार तत्काल किया जाएगा। , सभी परिचर परिणामों के साथ, "राज्य के सिर पर बल दिया।
नाटो की तैनाती के बीच कभी-करीब रूस की सीमाओं को, रोमानिया और पोलैंड, और वाशिंगटन की योजनाओं में अपनी विरोधी मिसाइल ढाल की अमेरिका के निर्माण से अधिक $ 1 ट्रिलियन अपने परमाणु शस्त्रागार को आधुनिक बनाने के खर्च करने के लिए, रूस की रक्षा मंत्रालय अपने स्वयं के नए या उन्नत सामरिक हथियारों जायज है के रूप में उपकरण का मतलब "रूस की [यह] रक्षा क्षमता को बढ़ाने के लिए" और "[यह] देश और उसके सहयोगियों के खिलाफ किसी भी आक्रमण को रोकने के।"


ग्राउंड पर वैश्विक सामरिक संतुलन बनाए रखने के लिए एक व्यापक रूसी प्रयास, 2000 के दशक में शुरू हुआ जब बुश प्रशासन पहले अपने यूरोपीय परमाणु ढाल के निर्माण है, जो अमेरिका ने दावा किया है एक ईरानी परमाणु खतरे से युक्त करने के उद्देश्य से किया गया था शुरू कर दिया। जल्दी 2010 के दशक में, विकास में एक दशक से अधिक के बाद, RS-24 yars आईसीबीएम, एक 300 किलोटन उपज प्रत्येक के साथ छह स्वतंत्र रूप से लक्षित करने योग्य हथियार अप करने के लिए ले जाने में सक्षम, सामरिक मिसाइल बलों में पेश किया जाने लगा।
इस प्रक्रिया को इरकुत्स्क और अगली पंक्ति में प्रसव के लिए Yoshkar-Ola में Teikovo, Tagil और नोवोसिबिर्स्क क्षेत्र मोबाइल संरचनाओं हाल ही में प्रणाली से लैस, और मिसाइल सैनिकों के साथ वर्तमान में भी जारी है। Kozelsk में 28 गार्डस रॉकेट प्रभाग, पश्चिमी रूस के कलुगा क्षेत्र में, निकट भविष्य में रुपये 24 की एक खदान आधारित संस्करण के साथ सुसज्जित होना तय है। टोपोल-एम के साथ मिलकर, yars दशकों के लिए रूस के परमाणु निवारक की जमीन आधारित घटक की रीढ़ के रूप में काम करेगा। Yars मिसाइलों 12,000 किमी की अनुमानित श्रृंखला है।
हाल के वर्षों में, सामरिक मिसाइल बलों मिसाइल सैनिकों गश्ती मार्गों की सुरक्षा को मांस के लिए एक ठोस प्रयास किया जाता है। इन उपायों से 6 की दूरी पर आंधी-एम जवाबी तोड़फोड़ लड़ाकू वाहन, जिसका उन्नत हर मौसम में रेडियो और ऑप्टिकल इलेक्ट्रॉनिक निगरानी प्रणाली की अप करने के लिए 3 किमी दूरी पर घुसपैठियों का पता लगाने के लिए सक्षम की तैनाती, और वाहनों को शामिल किया है किमी।
भविष्य के लिए, रक्षा मंत्रालय भी इस तरह के Nerekhta में मुकाबला रोबोट, जो अपने आप जवाबी तोड़फोड़ और आतंकवाद विरोधी अभ्यास में साबित हो गया है के रूप में रोबोटिक प्रणाली के उपयोग में रुचि दिखाई है।
सुपर भारी जमीन आधारित रूस के परमाणु निवारक की मिसाइल श्रेणी में रुपये 28 Sarmat, एक 11,000 किमी रेंज के साथ एक साइलो आधारित तरल-ईंधन मिसाइल है। इसके 15 MIRV हथियार, 10 भारी MIRV हथियार, या decoys की बड़ी संख्या के साथ संयुक्त हथियार में से प्रत्येक में 350 किलोटन की अनुमानित उपज के साथ, RS-28 अमेरिका मिसाइल सुरक्षा साधनों को रूस की प्रतिक्रिया, और पेंटागन शीघ्र वैश्विक हड़ताल कार्यक्रम के रूप में देखा जाता है ।
Sarmats का बड़े पैमाने पर उत्पादन की शुरुआत 2020 के लिए योजना बनाई है के साथ, पहली मिसाइल रेजिमेंट 2021 तक उन्हें प्राप्त करने के लिए RS-28 आज सेवा में आर-36M2 Voevoda और RS-18A Stilet मिसाइलों का स्थान ले लेगा उम्मीद है।
Sarmat पूरक Avangard, एक Scramjet इंजन के साथ एक नई आवाज़ से जल्द ग्लाइड वाहन को 20. छल करने में सक्षम मैक करने के लिए, जबकि उड़ान में, प्रणाली को अनिवार्य रूप से किसी भी मौजूदा या परिप्रेक्ष्य मिसाइल को अभेद्य है की गति पर दोनों परमाणु और पारंपरिक पेलोड देने में सक्षम है रक्षा प्रणाली, और देर से 2018 या 2019 के शुरू में पूरी तरह से चालू हो जाने की उम्मीद है।



सागर में रूस के समुद्र में उन्नत बनाया सामरिक क्षमताओं की रीढ़ की हड्डी आर 30 Bulava, एक पनडुब्बी का शुभारंभ किया बैलिस्टिक मिसाइल 2011 में शुरू की है और सामरिक मिसाइल पनडुब्बियों के नए Borei वर्ग, उचित नाम यूरी Dolgoruky के नेतृत्व जहाज़ पर 2013 में तैनात किए गए है ( 'यूरी लंबी शाखा')। रूसी नौसेना के बाद से दो और Borei बाद के चरणों कमीशन, निर्माण के तहत पांच और छह और अधिक की योजना बनाई के साथ है। 2021 तक, नौसेना अपने उत्तरी और प्रशांत Fleets में बाद के चरणों में से सात की कुल संचालन करने की उम्मीद है।
8,000 किमी की एक सीमा और 36.8 टन की एक प्रक्षेपण जन के साथ, Bulava 6 MIRVs 150 किलोटन प्रत्येक या 10 और 40 decoys के बीच की एक उपज के साथ, प्रक्षेपवक्र बीच उड़ान बदलते में सक्षम हथियारों से ले जा सकता है।
Boreis अकुला श्रेणी (नाटो रिपोर्टिंग नाम आंधी) बैलिस्टिक मिसाइल बाद के चरणों, एक बड़े पैमाने पर सोवियत युग डिजाइन 1980 के दशक में शुरू की है और समुद्र में सोवियत सामरिक उपस्थिति का मुख्य आधार के रूप में सेवा की जगह लेगा। आज, एक भी अकुला, दिमित्री Donskoy, परिचालन बनी हुई है। अन्य मिसाइल ले जाने बाद के चरणों, Kalmar और Delfin स्तरीय वाहिकाओं, अपने अभियान जारी रखने के लिए, लेकिन यह भी रूप में और अधिक Boreis ऑनलाइन आने सेवानिवृत्त हो की तैयारी में हैं।
नौसेना के नए परमाणु क्षमताओं बाहर गोलाई है स्थिति -6 उर्फ ​​Poseidon,, एक उच्च गति परमाणु संचालित और परमाणु हथियारों से लैस टारपीडो अमेरिका के बंदरगाहों एक "प्रमुख रणनीतिक खतरा" के रूप में हमले के बाद के चरणों के द्वारा किया जाता और पेंटागन के अधिकारियों द्वारा वर्णित किए जाने की संभावना तटीय सैन्य प्रतिष्ठानों और वाहक लड़ाई समूहों।



एयर में बाहर रूसी परमाणु परीक्षण गोलाई हवा आधारित घटक है, जो भी ध्यान प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है। इसके मूल में मं 95MSM 'भालू' और तू-160 White Swan हमलावरों कर रहे हैं; हर साल, एयरोस्पेस बलों विमानों को उनके मूल शुरूआत के बाद अप करते हैं की तारीख दशकों रहने की अनुमति देते नई प्रौद्योगिकियों के साथ विमानों में से प्रत्येक के कई उन्नत संस्करण, प्राप्त करते हैं।
इस साल की शुरुआत, उदाहरण के लिए, रक्षा मंत्रालय कि तू-160 के नए इंजन अपने 12,300 किमी श्रृंखला के लिए 1000 किमी + जोड़ना होगा की घोषणा की। जहां तक ​​परमाणु पेलोड के रूप में चला जाता है, विमानों KH-102 परमाणु टिप क्रूज मिसाइल है, जो 5,500 किमी की एक श्रृंखला है से लैस होते हैं।
Tu-22M3, एक और सामरिक और समुद्री हड़ताल बमवर्षक, शायद उन्नयन के लिए सबसे परिप्रेक्ष्य उम्मीदवार है। 2016 में, एयरोस्पेस बलों KH-32, 1000 किमी रेंज के एक ग्रहण रेंज और मच 4.1 की एक शीर्ष गति के साथ एक नया परमाणु सक्षम क्रूज मिसाइल का स्वागत किया।
इसके अलावा, पिछले हफ्ते जारी की फुटेज में, रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की कि Kinzhal, एक नया एयर शुरू की परमाणु-सक्षम आवाज़ से जल्द, मच 10 की एक शीर्ष गति और 2,000 किमी की दूरी के साथ maneuverable क्रूज मिसाइल, Tu- पर सवार परीक्षण किया गया था 22M3। Tu-22M के 5,100 किमी सीमा को देखते हुए, Kinzhal प्रभावी रूप से अंतरमहाद्वीपीय हड़ताल क्षमता प्राप्त की है के लिए कहा जा जा सकता है। मिसाइल को पहले से ही तैनात किया जाता है, और मिग 31BM सुपरसोनिक इंटरसेप्टर विमान व्यापक उड़ान प्रशिक्षण देखा गया है।

Comments